Free ads

Free AdvertisingCoupon CodeDell CouponGap CouponTarget Coupon

Wednesday, October 19, 2011

इंग्लिश पार्ट 1 का हिंदी संस्करण

दिशा: सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करके निम्न सवालों के जवाब है.

91.
एक भाषा शिक्षण कक्षा में बात कौशल के माध्यम से विकसित किया जा सकता है है

(1)
एक ध्यान के साथ बातचीत संप्रेषणीय क्षमता के लिए प्रमुख कौशल पर गतिविधियों को सक्षम करने के

(2)
समूह की गतिविधियों जहां शिक्षार्थियों जो भी भाषा में बात कर सकते हैं वे करना चाहते हैं

(3)
छोटी सी बात में विश्वास आक्रामक शिक्षार्थियों के रूप में आकर्षक

(4)
भावनात्मक रूप से शिक्षार्थियों के साथ जोड़ने

उत्तर: (1)


92.
ललिता, युवा शिक्षार्थियों के एक शिक्षक, मिट्टी, पानी और रेत के साथ के रूप में खेलने के अवसरों के साथ उन्हें प्रदान करता है

(1)
उन्हें कृपया और उन्हें खुश करने के

(2)
गंदा उनके हाथ इतना है कि वे उन्हें धोने के लिए सीख सकते हैं

(3)
ठीक मोटर कौशल निर्माण, विशेष रूप से उंगलियों और अंगूठे के

(4)
कोई अन्य उद्देश्य के साथ खेलते हैं प्रोत्साहित

उत्तर: (3)


93.
कैसे एक शिक्षक सबसे अच्छा 'लेखन' एक वर्ग के लिए कौशल सिखाने जाएगा?

(1)
श्रुतलेख के माध्यम से

(2)
छात्रों पूछ लेख जानने के लिए और उन्हें फिर से लिखना

(3)
बुद्धिशीलता इडस और पूछ छात्रों द्वारा उनके अपने शब्दों में लिखने के लिए

(4)
छात्रों पूछ बड़े करीने से लिखने

उत्तर: (3)


94.
मेरी, एक युवा शिक्षक, व्यक्तिगत सीखने में विश्वास रखता है क्योंकि वह सोचता है कि

(1)
सभी शिक्षार्थियों अपने दम पर सीखना चाहिए

(2)
बच्चों उनके सीखने का आनंद चाहिए

(3)
हर व्यक्ति के सीखने के लिए संपर्क किया जाना चाहिए

(4)
हर शिक्षार्थी अद्वितीय है और करने के लिए अपनी क्षमता का सबसे अच्छा करने के लिए विकसित करने का मौका दिया जा जरूरत

उत्तर: (4)


95.
कक्षा में एक विविध, शिक्षार्थियों यह मुश्किल बात और अच्छी अंग्रेजी लिखने और अक्सर अपनी मातृभाषा में चूक की वजह से लगता है

(1)
वे अंग्रेजी सीखने की क्षमता नहीं है

(2)
वे धीमी गति से सीखते हैं

(3)
वे सीखने के लिए प्रेरित नहीं कर रहे हैं

(4)
वे पर्याप्त क्षमता की कमी है और दो भाषाओं की संरचनाओं अलग हैं

उत्तर: (4)


96.
एक बच्चे कक्षा III में अध्ययन कहते हैं: "मैं पानी dranked" यह इंगित करता है कि बच्चे

(1)
भूत काल verbs के अंकन के लिए शासन overgeneralized है, दिखा रहा है कि सीखने जगह ले जा रहा है

(2)
लापरवाह और के लिए कहा जा सकता है कि वह ऐसी त्रुटियों के प्रति जागरूक होना चाहिए की जरूरत है

(3)
व्याकरण के नियमों को ठीक से नहीं सीखा है

(4)
चाहिए यादें सही वाक्य

उत्तर: (1)


97.
लीना उसकी भाषा कक्षाओं में बिग किताबें पढ़ने का उपयोग करता है

(1)
एक साथ पढ़ने के लिए इन सचित्र रंगीन पुस्तकों का उपयोग

(2)
उन्हें अलग अलग उम्र के बड़े छात्रों के लिए उपयोग

(3)
छात्रों को घर पर पढ़ने के लिए अनुमति

(4)
सुनिश्चित किताबें जानकारी का एक बहुत ले

उत्तर: (1)


98.
व्याकरण के द्वारा सिखाया होना चाहिए

(1)
स्पष्ट स्पष्टीकरण दे

(2)
के संदर्भ में सक्षम करने से अभ्यास

(3)
पूछ छात्रों के लिए नियमों को जानने

(4)
बनाने शिक्षार्थियों कार्य लिखा करते

उत्तर: (2)


99.
बच्चे, जो अलग से विकलांग हैं एक नए स्कूल में शामिल हो. शिक्षक विभिन्न प्रतिक्रियाओं दे. जो एक समावेशी शिक्षा की अवधारणा को दर्शाता है?

(1) "
अच्छा, यह बच्चों के लिए एक अच्छा अवसर प्रदान करने के लिए एक दूसरे की मदद और समर्थन सीखना होगा."

(2) "
इस तरह के बच्चों को विशेष स्कूलों, जहां वे बेहतर सीखना होगा करने के लिए जाना चाहिए."

(3) "
ओह, मैं कैसे बच्चों को जो भी नहीं पढ़ सकते हैं सिखा सकते हैं?"

(4) "
मैं चिंतित हूँ कि मेरी कक्षा में इन बच्चों को नहीं स्वीकार कर सकते हैं और शरारती बच्चों का कुछ भी गरीब बच्चों को नुकसान हो सकता है."

उत्तर: (1)


100.
बच्चों की मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम का अधिकार, 2009 के अनुबंध है कि सीखने होना चाहिए

(1)
एक बच्चे के अनुकूल तरीके में गतिविधियों के माध्यम से

(2)
अतिरिक्त कोचिंग द्वारा समर्थित

(3)
सह - विद्याभिमानी विषयों के लिए प्रतिबंधित

(4)
ध्यान से लगातार परीक्षण की निगरानी

उत्तर: (1)


101.
एक शिक्षक द्वारा सभी बच्चों के सीखने की शैलियों को पूरा कर सकते हैं

(1)
बच्चों को सलाह देने के लिए ड्राइंग / नृत्य / संगीत कक्षाओं में शामिल होने

(2)
शिक्षण विधियों और मूल्यांकन के तरीके जो 'शिक्षार्थियों के बीच विविधता को पूरा करने की एक किस्म को रोजगार

(3)
अच्छी तरह से हर सबक शिक्षण और पुनरीक्षण सबक

(4)
बच्चों को अक्सर परीक्षण

उत्तर: (1)

102.
एक वर्ग परियोजना के भाग के रूप में, एक शिक्षक एक सलाद फल उत्सव दिन जिसमें सभी शिक्षार्थियों को भाग लेने की जरूरत की योजना बनाई. लड़कों के विरोध के रूप में उन्हें लगा कि लड़कों को खाना बनाना नहीं है.

शिक्षक चाहिए

(1)
एक लड़कों वकील करने का प्रयास करते हैं, उन पर पटाने कि लिंग रूढ़िबद्धता स्वस्थ नहीं है

(2)
लड़कों की भावनाओं का सम्मान करने और उन्हें भाग लेने के लिए वर्ग परियोजना में अनुमति नहीं

(3)
ऐसे विरोध की अनदेखी और लड़कों बताओ कि क्या वह अपने पूर्वाग्रह के बारे में सोचती

(4)
लड़कों के खिलाफ कार्रवाई की मांग स्कूल के सिर को शिकायत

उत्तर:


103.
दो नीचे दिए गए वाक्य पढ़ें:

छिपकली मक्खी खाया.

मक्खी छिपकली खा लिया.

एक शिक्षक इस उदाहरण का उपयोग करने के लिए की व्याख्या कर सकते हैं कि

(1)
वे रिपोर्ट भाषण के उदाहरण हैं

(2)
वे शब्दों का एक संग्रह कर रहे हैं

(3)
वहाँ दो वाक्यों में कोई अंतर नहीं है क्योंकि दोनों एक ही शब्द है

(4)
जब विषय और वस्तु परिवर्तन स्थान, वाक्य परिवर्तन के अर्थ

उत्तर: (4)


104.
रितु अक्सर विषय - क्रिया एकता में त्रुटियों बनाता है. शिक्षक उसके द्वारा मदद कर सकते हैं

(1)
रितु पूछ नियमों को जानने और उसे डांट

(2)
रितु पूछ नियम लिखने अपनी नोटबुक में दस गुना

(3)
लेने के पूरे वर्ग के लिए कई उदाहरण और रितु के लिए विशेष ध्यान दे

(4)
उसके व्याकरण के नियमों को समझा

उत्तर: (3)


105.
रिया शब्द 'मुस्कान' और 'स्कूल' स्पष्ट रूप से उच्चारण करने में असमर्थ है. उसके शिक्षक के रूप में, आप क्या करेंगे?

(1)
उसे अलग और उसकी पूछ शब्द दोहराने के द्वारा रिया अपमानित

(2)
पूरे वर्ग पूछना करने के लिए शब्द दोहराने और रिया की प्रशंसा जब वह उन्हें सही ढंग से दोहराता

(3)
रिया 'शब्द' कई बार दोहराने

(4)
रिया अर्थ और ध्वनि पैटर्न को समझने और एक पूरे के रूप में वर्ग पाने के लिए एक दृश्य - श्रव्य माध्यम के माध्यम से इन शब्दों को सुनने के

उत्तर: (4)


दिशा: नीचे दिए गए बीतने पढ़ें और सवाल का पालन करें कि जवाब (> कोई 106 से 114) सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करके.

1.
मैक्स वेबर मेरा विश्वास के लिए नींव रखी है कि उच्च आकांक्षाओं के साथ सभ्य और कड़ी मेहनत से काम कर रहे लोगों को महान राष्ट्रों बनाने के लिए, कोई बात नहीं क्या हालात हैं. यह पहला टुकड़ा

मेरे लिए विकास पहेली का. महात्मा गांधी ने लोगों की आकांक्षाओं को जुटाने में अच्छे नेतृत्व के महत्व को मेरी आँखों खोला, उन्हें करने के लिए बलिदान स्वीकार

एक भव्य दृष्टि प्राप्त करने के लिए, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हकीकत में दृष्टि बदलने में. उदाहरण के द्वारा नेतृत्व - वह विश्वास पाने के लिए सबसे शक्तिशाली साधन फैलाया. उन्होंने खाया,

कपड़े पहने कूच, और गरीब की तरह रहते थे. बात चलना अत्यंत महात्मा जो कोई अन्य भारतीय नेता की तरह हमारे लोगों की नब्ज समझ के लिए महत्वपूर्ण था.

गांधी की पुस्तक और जीवन से मेरे लिए सबसे बड़ा सबक मिसाल पेश करके नेतृत्व के महत्व है. मैं काफी जल्दी एहसास हुआ है कि इस विकास पहेली का दूसरा टुकड़ा था.

2.
एक के बाद औपनिवेशिक समाज में Frantz फैनोन elites के उपनिवेशवासी मानसिकता पर किताब की प्रगति decelerating में नौकरशाही और कुलीन वर्ग की भूमिका के लिए अपनी आँखें खोली

गरीब और बेदखल. 'सफेद मास्क में अंधेरा "एक के बाद औपनिवेशिक समाज में अभिजात वर्ग के औपनिवेशिक मानसिकता - मानसिकता है कि शासन और शासकों विभिन्न का सेट है

अधिकारों और जिम्मेदारियों के साथ एक विशाल शासकों के पक्ष में विषमता - वास्तव में विकास पहेली का तीसरा टुकड़ा था. मैं भारतीय अभिजात वर्ग के इस रवैया हर दिन देखते हैं

कैसे वे अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के लिए अपने बच्चों को भेजने जबकि स्थानीय भाषा स्कूलों में गरीबों के बच्चों को मजबूर करने के लिए, प्रशंसा करना गरीबी के गुण जबकि लक्जरी में रहते हैं, और महिमा

ग्रामीण जीवन जबकि वे शहरों में आराम से बैठो.


स्रोत: एक बेहतर भारत, बेहतर विश्व

- N.R.
नारायण मूर्ति (अनुकूलित)


106.
ऊपर के मार्ग में लेखक का मुख्य उद्देश्य है

(1)
सबक वह एक राष्ट्र के विकास के लिए सीखा है चित्रित

(2)
केवल भारत के आर्थिक विकास के लिए लक्ष्यों को प्राथमिकता

(3)
विभिन्न लेखकों वह पढ़ा है पर चर्चा

(4)
तर्क है कि भारत एक विकसित देश नहीं माना जाना चाहिए

उत्तर: (1)


107.
विकास पहेली का पहला टुकड़ा, लेखक के अनुसार,

(1)
शालीनता और आकांक्षाओं के साथ देश के नागरिकों imbuing

(2)
लोगों को बनाने के लिए की जरूरत है एक आदर्शवादी और सरल जीवन के प्रमुख के महत्व को समझते हैं

(3)
के लिए एक राष्ट्रीय कारण मेहनती लोगों की एक टीम बनाने

(4),
सभ्य, प्रेरित और मेहनती लोगों के एक राष्ट्र के विकास के लिए महत्व

उत्तर: (4)


108.
महात्मा गांधी कि केवल उदाहरण के द्वारा नेतृत्व को साबित कर सकते हैं

(1)
लोगों का विश्वास हासिल करने के लिए इतना है कि वे एक बड़ा कारण के लिए बलिदान करने के लिए तैयार हैं

(2)
गरीब की तरह, खाने, पोशाक, यात्रा और जीने के लिए लोगों को प्रेरित

(3)
औपनिवेशिक शासन के खिलाफ देश के लोगों को लामबंद

(4)
पूरी तरह से और ठीक से एक देश के लोगों की नब्ज को समझने

उत्तर: (1)


109.
अभिव्यक्ति का अर्थ है 'बात चलने

(1)
एक व्यवहार एक शब्द में राजनयिक किया जा रहा

(2)
अभ्यास क्या एक उपदेश

(3)
एक चुनाव अभियान में सार्वजनिक समारोहों को संबोधित

(4)
उनके साथ mingling द्वारा आम लोगों से बात कर

उत्तर: (2)


110. '
सफेद मास्क में अंधेरा अभिजात वर्ग' के पारित होने के लिए संदर्भ के साथ औपनिवेशिक मानसिकता है

(1)
गरीब पर नीचे देख रहे हैं और बेदखल

(2)
के अनुसार सर्वोच्च प्राथमिकता की नौकरशाही सरकारी व्यवहार में गोपनीयता के लिए अभ्यास

(3)
उनकी त्वचा के रंग के आधार पर भेदभाव लोग

(4)
एक धारणा है कि प्रशासकों और नेताओं आम लोगों की तुलना में अधिक अधिकारों और विशेषाधिकारों

उत्तर: (4)


111. Extolling '
गरीबी के गुण जबकि विलासिता में रहने वाले' का एक उदाहरण है

(1)
एक अच्छी सरकार का आदर्श

(2)
बनाने की जरूरत है लोगों को एक सरल जीवन अपनाने

(3)
हमारे देश के लोगों का पाखंड

(4)
अभ्यास तुम क्या उपदेश

उत्तर: (3)


112. '
मैं काफी जल्दी एहसास हुआ कि यह विकास पहेली का दूसरा टुकड़ा था.' इस वाक्य का रेखांकित भाग a / an

(1)
संज्ञा खंड

(2)
क्रिया खंड

(3)
विशेषण खंड

(4)
क्रियाविशेषण वाक्यांश

उत्तर: (1)


113.
एक ही मतलब है कि बीतने के दूसरे पैरा से बाहर एक शब्द या वाक्यांश उठाओ 'के रूप में बनाने के लिए (कुछ) धीमी जाना'.

(1) decelerating

(2)
जनभाषा

(3)
बेदखल

(4)
अंधेरे अभिजात वर्ग

उत्तर: (1)


114. '
विकास' के 'बयान' एक प्रत्यय के रूप में के साथ एक संज्ञा है. निम्न में से कौन सा एक संज्ञा बन अगर हम यह करने के लिए प्रत्यय 'बयान' जोड़ देगा?

(1)
एंचेंट

(2)
सह

(3)
उगाही

(4)
दर्ज करें

उत्तर: (1)


दिशा: नीचे दी गई कविता पढ़ें और सवालों का पालन करें कि सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करके (कोई 115 से 120 अतारांकित प्रश्न सं.) जवाब.

एक थक गृहिणी में

यहाँ एक गरीब औरत जो हमेशा थक गई थी निहित है,

वह जहाँ मदद नहीं काम पर रखा था एक घर में रहते थे:

पृथ्वी पर उसकी आखिरी शब्द थे: 'प्रिय दोस्तों,

मैं जा रहा हूँ

करने के लिए जहां नहीं पक रहा है, या धोने, या सिलाई,

सब कुछ के लिए मेरी इच्छाओं के लिए सटीक है,

जहां वे खाने को नहीं है वहाँ कोई धोने

पकवान की.

मैं जहां जोर anthems हमेशा बज जाएगा हो जाएगा,

लेकिन कोई आवाज नहीं होने मैं गायन के छोड़ने हो जाएगा.

अब मेरे लिए शोक नहीं करना, मेरे लिए कभी शोक नहीं करना,

मैं कभी और हमेशा के लिए कुछ भी नहीं जा रहा हूँ. '

अनाम

115.
कविता में वर्णित औरत

(1)
उसे अपने ही घर में रहते थे

(2)
एक अमीर आदमी के घर में काम किया

(3)
बहुत व्यस्त काम कर रहा था

(4)
अधिक नहीं था

उत्तर: (4)


116.
औरत हमेशा क्योंकि थक गया था

(1)
वह किसी भी मदद के बिना घर के सभी काम किया

(2)
वह शायद ही कुछ भी खाने के

(3)
वह शारीरिक रूप से किया गया था बहुत कमजोर

(4)
वह एक गंभीर बीमारी से पीड़ित था

उत्तर: (1)


117.
औरत एक जगह पर जाना चाहता था जहां

(1)
लोगों उसकी अच्छी देखभाल ले जाएगा

(2)
लोगों को ईमानदारी से उसके लिए शोक होगा

(3)
लोग गाते या नृत्य नहीं था

(4)
लोगों को खाना बनाना नहीं धो किया या सीना

उत्तर: (4)


118.
कविता में औरत के खाते से पता चलता है

(1)
एक औरत काम से कैसे बच सकते हैं

(2)
हम एक दूसरे को कैसे मदद करनी चाहिए

(3)
कैसे एक गृहिणी overworked है

(4)
है कि वहाँ स्वर्ग में कोई काम नहीं है

उत्तर: (3)


119.
इस पंक्ति में 'सब कुछ के लिए मेरे, इच्छाओं के लिए सटीक है', 'सटीक' शब्द मतलब करने के लिए व्याख्या की जा सकती

(1)
के अनुसार

(2)
के प्रमुख

(3)
विपरीत

(4)
योगदान

उत्तर: (1)


120.
कविता में कविता पैटर्न है

(1)
bb, सीसी, dd, ee

(2)
सीडी , अब, .पू., डी

(3)
अब, अब, अब, अब, अब

(4)
, अब, सीडी, सीडी,

उत्तर:

================================================================================= END

1 comment:

Free ads

Free AdvertisingCoupon CodeDell CouponGap CouponTarget Coupon