दिशा: सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करके निम्न सवालों के जवाब है.
61. एक ईवीएस शिक्षक के रूप में, तुम चिड़ियाघर में छात्रों को लेने की योजना है. कौन सा निम्नलिखित गतिविधियों के छात्रों का कार्य करने के लिए आप की अनुमति नहीं होता?
(1) के साथ चिड़ियाघर में जानवरों के लिए खाद्य सामग्रियों की बहुत सारी ले लो
(2) विभिन्न जानवरों द्वारा चिड़ियाघर में लिया भोजन खोजने की कोशिश करें
(3) चिड़ियाघर में वे देखने की उम्मीद जानवरों की तस्वीरें ले लीजिए
(4) अपने ड्राइंग किताबें ले लो उनके साथ आकर्षित करने के लिए क्या वे चिड़ियाघर में देखते हैं
उत्तर: (1)
62. 'बीज अंकुरण' की अवधारणा के द्वारा सबसे अच्छा सिखाया जा सकता है
(1) छात्रों पूछ बीज बोना, विभिन्न चरणों का पालन और उन्हें आकर्षित करने के लिए एक गतिविधि प्रदर्शन
(2) बीज अंकुरण के दिखा तस्वीरें
(3) वर्ग के लिए अंकुरित बीज दिखा रहा है और अंकुरण की प्रक्रिया को समझा
(4) बोर्ड पर चित्र के माध्यम से अंकुरण चरणों पेश
उत्तर: (1)
63. मीरा और दिव्या युवा लड़कियाँ हैं. मीरा के लिए समोसे, कटलेट और रोटी खाने के लिए पसंद है. दिव्या, दूसरे हाथ पर, एक लोहे की कमी आहार लेता है. में से कौन सा
निम्नलिखित विकारों मीरा और दिव्या क्रमशः, से ग्रस्त होने की संभावना है?
(1) मोटापा और स्कर्वी
(2) स्कर्वी और एनीमिया
(3) रक्ताल्पता और रात का अंधापन
(4) मोटापा और एनीमिया
उत्तर: (4)
64. बच्चों को ईंधन के विभिन्न प्रकार के बारे में पता करने के लिए, एक शिक्षक कर सकते हैं
(1) कक्षा में ईंधन के कुछ नमूने दिखा
(2) ईंधन के संभव प्रकार है कि खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है के बारे में बच्चों के साथ चर्चा के साथ एक लघु फिल्म के साथ
(3) किसी चार्ट पर ईंधन की तस्वीरें दिखा
(4) बच्चों को पूछने के लिए अलग ईंधन की सूची
उत्तर: (2)
65. एक नक्शे को पढ़ने के लिए आवश्यक कौशल में शामिल
(1) उत्कृष्ट संचार कौशल अभिव्यंजक क्षमता को आकर्षित करने के लिए
(2) स्थानों दूरी, और दिशाओं के सापेक्ष स्थिति को समझने की क्षमता
(3) उत्कृष्ट ड्राइंग और पेंटिंग कौशल
(4) एक दुनिया पर गणना और स्केच पदों का उपयोग करने की क्षमता
उत्तर: (2)
66. एक ई.वी.एस. कक्षा में बच्चों के व्यक्तिगत अनुभवों को महत्व देते शिक्षक को फायदा होगा
(1) 'शिक्षार्थियों अनुभवात्मक दुनिया के अधीन कनेक्ट करने के लिए और प्रतिबिंब को बढ़ावा देने और सीखने
(2) उसकी ऊर्जा बचाने के लिए के रूप में बच्चों की बात कर का आनंद लें
(3) बच्चों के अद्वितीय अनुभव जानने के लिए
(4) मदद करने के लिए और बच्चों की भाषा और संचार कौशल में सुधार
उत्तर: (1)
67. यह देखा गया है कि पाचन की प्रक्रिया है क्योंकि बाहर की तुलना में पेट के अंदर तेजी
(1) पाचक रस है जब पेट बाहर रखा निष्क्रिय हो जाते हैं
(2) खाना पेट में मंथन है, जिससे तेज एंजाइम कार्रवाई के लिए सतह क्षेत्र बढ़ रही है
(3) पेट के अंदर पाचक रस अम्लीय रहे हैं, जबकि 'बाहर वे alkaline हैं
(4) पेट में भोजन की उपस्थिति में उत्पादन पाचन रस की राशि बहुत अधिक है
उत्तर: (2)
68. कौन सा निम्नलिखित बयानों के शिक्षण ईवीएस का एक उद्देश्य प्राथमिक स्तर पर नहीं है?
(1) मूल्यांकन के लिए और शर्तों और परिभाषा के साथ शिक्षार्थियों लोड करने के लिए
(2) के जीवन और पर्यावरण के लिए चिंता का मूल्यों internalize करने के लिए
(3) प्राकृतिक और सामाजिक परिवेश के बारे में जिज्ञासा उत्तेजित
(4) में खोजपूर्ण और गतिविधियों है कि संज्ञानात्मक और psychomotor कौशल के विकास के लिए नेतृत्व के हाथ पर संलग्न
उत्तर: (1)
69. एक भैंस की पीठ पर एक बगुला पक्षी अक्सर देखा जाता है. यह है क्योंकि इग्रेट
(1) भैंस की पीठ पर परजीवी पर फ़ीड
(2) कीड़े पर फ़ीड घास में मौजूद
(3) के लिए गाते हैं, जबकि भैंस की पीठ पर बैठे प्यार करता है '
(4) थोड़ी देर के लिए उड़ान के बाद टिकी हुई है
उत्तर: (1)
70. ईवीएस पाठ्यपुस्तक में एक रेलवे टिकट का एक नमूना दिखाने का विचार है
(1) छात्रों के कौशल को बढ़ाने के लिए निष्कर्ष पर पहुंचने
(2) उन्हें एक वास्तविक जानकारी के साथ बातचीत करने का अवसर देने के लिए और प्रेक्षण के कौशल विकसित
(3) छात्रों को रेल किराये का एक विचार दे
(4) उन्हें विभिन्न टिकट में प्रयोग किया जाता संक्षिप्त के ज्ञान प्रदान
उत्तर: (2)
71. निम्न में से कौन सा प्राइमरी स्कूल में शिक्षण ईवीएस के उद्देश्यों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है?
(1) पुस्तकों के बारे में शिक्षार्थियों को सूचित वे अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए पढ़ना चाहिए
(2) बाहर की दुनिया के साथ स्कूल में शिक्षार्थियों के अनुभवों से कनेक्ट करने के लिए
(3) शिक्षार्थियों तकनीकी शब्दों और परिभाषाओं के बारे में पता बनाने के लिए
(4) ईवीएस के लिए संबंधित तकनीकी शब्दों का आकलन करने के लिए
उत्तर: (2)
72. कार्य के बारे में निम्नलिखित बयानों में से कौन सा सही है?
(1) एसाइनमेंट शिक्षार्थियों जानकारी के लिए खोज करने के लिए एक अवसर प्रदान करते हैं, अपने विचारों का निर्माण और उन्हें मुखर
(2) एसाइनमेंट माता पिता, भाइयों, बहनों या प्रतिभा पर निर्भर करता है कि वे पास के द्वारा किया जा सकता है है
(3) कार्य के रूप में classwork पीछा होमवर्क करके हर दिन दिए जाने की जरूरत विविधता और अभ्यास प्रदान
(4) एसाइनमेंट मूल्यांकन के एकमात्र तरीका होना चाहिए
उत्तर: (1)
73. सरल प्रयोगों और प्रदर्शनों ईवीएस वर्ग में प्रदर्शन किया जा सकता है है
(1) विचारों पर चर्चा करने के लिए, रिकॉर्ड और टिप्पणियों के छात्रों द्वारा उठाए गए सवालों के आधार पर विश्लेषण
(2) छात्रों को नियंत्रित करने के लिए कक्षा में अनुशासन सुनिश्चित '
(3) सक्षम करने के लिए बच्चों को अपने दम पर जानने के लिए और उनके अवलोकन कौशल पैनापन
(4) का पालन करें क्या वरिष्ठ कक्षाओं में किया जा रहा है
उत्तर: (1)
74. दुर्गा एक गांव और एक चूल्हा पर खाना बनाती (मिट्टी के चूल्हे) ईंधन के रूप में लकड़ी या गोबर केक का उपयोग करने में रहता है. वह गंभीर खांसी से पीड़ित है
पिछले तीन महीनों के लिए. इस के कारण हो सकता है
(1) जल ईंधन द्वारा उत्पादित धुआं है जो उसे एलर्जी का कारण हो सकता है
(2) पुराने उम्र और उसकी झोपड़ी के अंदर और बाहर प्रदूषण
(3) जल ईंधन से उत्पादित कार्बन मोनोऑक्साइड जो उसे श्वसन पथ में जमा हो सकता है
(4) जो उसे श्वसन पथ में जमा हो सकता है ईंधन जल द्वारा उत्पादित कालिख
उत्तर: (4)
75. शिक्षण ईवीएस, जबकि दोपहर के भोजन के ब्रेक के बाद, आप पाते हैं कि नहीं कर रहे हैं छात्रों. पाठ में रुचि ले रही है. आप क्या करेंगे?
(1) बच्चों को ले लो बाहर मैदान में खेलने
(2) उनसे पूछो उनके सिर मेज पर नीचे रख दिया और आराम
(3) दृश्य - श्रव्य कई intelligences के आधार पर एड्स का प्रयोग सबक को दिलचस्प बनाने
(4) विषय को तुरंत बदलें
उत्तर: (3)
76. एक स्कूल कक्षा V छात्रों के लिए राजस्थान को एक शैक्षिक यात्रा की योजना बनाई. क्या आपकी अपेक्षा यात्रा के दौरान बच्चों से होगा?
(1) वे नीचे उनके सवालों का नोट यदि कोई हो, और घर पहुँचने के बाद माता पिता से पूछो
(2) वे इसके बारे में सवाल पूछ के बिना सब कुछ का पालन करना चाहिए
(3) वे स्वयं का आनंद चाहिए
(4) वे गौर से निरीक्षण, नोट्स बनाने चाहिए और अन्य छात्रों और शिक्षक के साथ उनकी टिप्पणियों को साझा
उत्तर: (4)
77. रीना घर से दो के रूप में नीचे दिखाया गया है ढेर में कचरा अलग:
रीना दो मापदंड पर निर्भर करता है ढेर में कचरा बर्बाद अलग है
(1) घरेलू / औद्योगिक अपशिष्ट
(2) गंध है / बिना गंध हैं
(3) / decomposed किया जा सकता है है विघटित नहीं किया जा सकता है
(4) / पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है
उत्तर: (3)
78. चिपको आंदोलन के नेतृत्व में मजबूत किया गया था
(1) ए.के. बनर्जी
(2) सुंदरलाल बहुगुणा
(3) अमृता देवी बिश्नोई
(4) मेधा पाटकर
उत्तर: (2)
79. विटामिन पदार्थ हैं
(1) छोटी मात्रा में अपेक्षित कमी बीमारियों को रोकने के
(2) है कि हमारी चयापचय दर में वृद्धि वजन के नुकसान के लिए अग्रणी
(3) दवाओं के रूप में आवश्यक हमें स्वस्थ बनाना
(4) है कि मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए हमें मजबूत रखने के
उत्तर: (1)
80. ग्रामीण क्षेत्रों में, गोबर मंजिल कोट और झोपड़ियों की दीवारों के लिए प्रयोग किया जाता है
(1) फर्श करने के लिए एक प्राकृतिक रंग दे
(2) कीड़े दूर रखने के
(3) उन्हें चिकनी और साफ
(4) उन्हें घर्षण में वृद्धि करने के लिए किसी न किसी
उत्तर: (3)
81. किसान फूस से अनाज को अलग करना चाहता था. यह प्रक्रिया बुलाया द्वारा प्राप्त किया जा सकता है
(1) फसल काटने वाले
(2) handpicking
(3) खलिहान
(4) winnowing
उत्तर:
82. निम्न में से कौन सा एक सहित पहेलियों और ईवीएस पाठ्यपुस्तक में पहेली का एक उद्देश्य नहीं है?
(1) छात्रों के मन को भ्रमित करने के लिए और उन्हें भ्रम की स्थिति का आनंद लें
(2) जिज्ञासा और रचनात्मक सोचने की क्षमता विकसित करने के लिए
(3) छात्रों में महत्वपूर्ण सोच की क्षमता विकसित करने के लिए
(4) छात्रों में तर्क करने की क्षमता विकसित करने के लिए
उत्तर: (1)
83. रक्त समूह '0 के साथ एक आदमी एक 'रक्त समूह के साथ एक औरत से शादी. अपने पहले बच्चे का मौका रक्त समूह '0 'रही है
(1) 25%
(2) 75%
(3) 50%
(4) 100%
उत्तर: (3)
84. एक शूटिंग स्टार है एक
(1) उल्कापिंड जो आग फैल जाती है के रूप में यह पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करती है
(2) जो सितारा एक निरंतर गति के साथ चलता है
(3) चमक वस्तु है जो वातावरण में एक स्थिर गति के साथ चलता है
(4) अंत में एक पूंछ के साथ स्टार
उत्तर: (1)
85. उबलते और वाष्पीकरण के बीच अंतर यह है कि
(1) तरल की मात्रा में उबलते कारणों में कमी जबकि वाष्पीकरण नहीं करता
(2) वाष्प में तरल उबलते के बदलते देखा जा सकता है, लेकिन वाष्पीकरण नहीं देखा जा सकता
(3) उबलते पानी के राज्य का एक परिवर्तन का कारण बनता है, जबकि नहीं करता है वाष्पीकरण
(4) वाष्पीकरण किसी भी तापमान पर जगह ले, जबकि नहीं कर सकता उबलते कर सकते हैं
उत्तर: (4)
86. प्राथमिक स्तर पर, आकलन से मिलकर चाहिए
वर्ष के अंत में (1) छमाही और वार्षिक परीक्षाओं
(2) घर कार्य और वर्ग के कार्य को हर हफ्ते गुजारें की श्रेणियों के अंतर्गत युवा शिक्षार्थियों की दर से या असफल
(3) सतत और असंरचित शिक्षक टिप्पणियों शिक्षार्थियों और माता पिता के साथ साझा करने के लिए
(4) औपचारिक परीक्षण और खेल हर हफ्ते किया है और रिपोर्ट कार्ड में दर्ज
उत्तर: (3)
87. सामान्य पानी में एक नींबू डूब लेकिन नमकीन पानी में तैरता है क्योंकि का घनत्व
(1) नमक पानी में नींबू बढ़ जाती है
(2) नींबू नमक के पानी में घट जाती है
(3) नमक पानी सामान्य पानी की तुलना में अधिक है
(4) सामान्य पानी नमक पानी से अधिक है
उत्तर: (3)
88. पका चावल क्योंकि रेफ्रिजरेटर में एक लंबे समय के लिए संरक्षित किया जा सकता है
(1) भोजन में नमी सामग्री कम तापमान पर कम है
(2) रेफ्रिजरेटर कुछ रसायनों जो रोगाणुओं को मारने वाले
(3) रोगाणुओं कम तापमान पर निष्क्रिय हो जाते हैं
(4) रोगाणुओं को नष्ट कर रहे हैं और कम तापमान पर मारे
उत्तर: (3)
89. मलेरिया की उपस्थिति के लिए रक्त परीक्षण द्वारा पता लगाया जा सकता है
लाल रक्त कोशिकाओं में (1) मच्छर के अंडे
(2) लाल रक्त कोशिकाओं में प्लाज्मोडियम
(3) रक्त में उठी जिगर की कोशिकाओं
(4) रक्त में मच्छर के लार्वा
उत्तर: (2)
90. कविता और कहानी एक ई.वी.एस. कक्षा में अवधारणाओं को समझाने के लिए कह रही का उपयोग करने में मदद करता है
(1) भाषा और शिक्षार्थियों के बीच सांस्कृतिक विविधता का ख्याल रखना
(2) सही दिशा में छात्रों की ऊर्जा channelize
(3) सबक सुखद और दिलचस्प बना
(4) को बढ़ावा देने के लिए कल्पना और स्थानीय और वैश्विक स्तर पर दुनिया की प्रकृति का पता लगाने की क्षमता
उत्तर: (4)
================================================================================END
No comments:
Post a Comment