दिशा: नीचे दिए गए बीतने पढ़ें और सवालों का पालन करें कि सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करके (कोई> 121 126.) का जवाब.
1. और जिसके बारे में वह ब्रूक कोई हस्तक्षेप, यह ओल्ड मैन पालतू योजनाओं का एक था प्रत्येक बच्चे को अपने में उनके अपने शब्दों में अपने स्कूल के सप्ताह की घटनाओं की समीक्षा करेंगे
खुद के रास्ते, वह टिप्पणी, आलोचना, सहमत या असहमत हैं, किसी भी व्यक्ति, विषय या विधि के साथ, के रूप में लंबे समय के रूप में यह स्कूल के साथ जुड़े कुछ में था करने के लिए स्वतंत्र था. कोई एक और
कुछ भी नहीं पवित्र था, हेडमास्टर से नीचे, और बच्चे, इसके अलावा, प्रतिशोध के किसी भी रूप से सुरक्षित था.
2. "इसे इस तरह देखो" श्री फ्लोरियन कहा था. "यह शिष्य और शिक्षक दोनों का लाभ है यदि किसी बच्चे को कुछ है जो उसे मामलों के बारे में लिखना चाहता है, वह कुछ दर्द के लिए ले जाएगा.
यह नीचे सेट के रूप में ध्यान से और साथ संभव के रूप में ज्यादा विस्तार के रूप में, कि कुछ रास्ते में उसकी वर्तनी, निर्माण, और शैली के मामले में लिखित अंग्रेजी में सुधार करना होगा. हम सप्ताह से सप्ताह
कर रहे हैं, उसकी समीक्षा के माध्यम से, का पालन करने और ऐसी बातों में अपनी प्रगति का निरीक्षण. शिक्षकों के लिए के रूप में, हम जल्द ही एक बहुत अच्छा विचार पाने के लिए क्या हमें बच्चों के बारे में सोचना और चाहे या नहीं
हम उन्हें करीब हो रही है. यह कभी कभी के बजाय पता चलता है कि एक अच्छी तरह से तैयार सबक वास्तव में जॉनी स्मिथ के हित उत्तेजित नहीं किया deflating, हो सकता है, लेकिन सब के बाद, सबक था
जॉनी, उनके शिक्षक नहीं स्मिथ लाभ इरादा.
121. योजना ओल्ड मैन के अनुसार, क्योंकि उपयोगी था
(1) यह शिक्षक, प्राचार्य, और स्कूल के लिए उत्कृष्ट प्रतिक्रिया
(2) वह थोड़ा सनकी था
(3) यह करने के लिए शिक्षक को अपमानित करने का मतलब था
(4) यह शिक्षक के लिए शक्ति दे मतलब था
उत्तर: (1)
122. 1 पंक्ति में 'पालतू योजनाओं' को संदर्भित करता है
(1) वह एक छात्र के शौकीन है
(2) वह किसी सूत्र की खोज की थी
(3) एक पालतू जानवर
(4) एक विधि की वकालत की है वह
उत्तर: (4)
123. 'ओल्ड मैन' को संदर्भित करता है है
(1) स्कूल के एक माता पिता
(2) स्कूल के एक छात्र
(3) स्कूल के एक शिक्षक
(4) प्रधानाध्यापक श्री फ्लोरियन बुलाया
उत्तर: (4)
124. योजना के कई फायदे थे. नीचे दी गई सूची में से नुकसान उठाओ.
(1) कभी कभी शिक्षक अहंकार deflating
(2) नैदानिक और उपचारात्मक छात्र और शिक्षक
(3) प्रभावी प्रतिक्रिया
(4) एन्हांस्ड लेखन कौशल
उत्तर: (1)
125. हेडमास्टर के संदर्भ में 'पवित्र' का अर्थ है
(1) कि यहां तक कि 'वह' 'योजना' के ऊपर नहीं था कि वह छात्रों के लिए वकालत
(2) वह सभी के जीवन के पवित्र प्रकृति में विश्वास
(3) है कि वह एक पवित्र आदमी था
(4) है कि वह स्कूल के शक्तिशाली सिर था
उत्तर: (1)
126. 'ब्रूक' एक क्रिया के रूप में पैरा एल में 'बर्दाश्त' का मतलब एक संज्ञा के रूप में, इसका मतलब है
(1) सहिष्णुता
(2) की अनुमति दें
(3) पीड़ित
(4) स्ट्रीम
उत्तर: (4)
दिशा: नीचे दिए गए बीतने पढ़ें और सवाल का पालन करें कि जवाब (> कोई 127 से 135) सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करके.
1. करुणा वर्मा घबराए हुए है. "मैं नहीं जानता कि वह इसे कैसे किया," वह उसकी माँ, रेणु चोपड़ा के बारे में कहते हैं. करुणा के बचपन की यादें उसके पिता के कार्यालय के लिए देर से छोड़ने तो हैं
कि, तब तक उसकी माँ काम से वापस हो जाएगा. उसे सिंक में काम करने के लिए सुनिश्चित करें कि बच्चों को अच्छी तरह के थे ख्याल रखा माता पिता की उसकी माँ से निपटने रसोई और कक्षा के साथ.
आसानी.
2. जब उसे अपनी बेटी का जन्म हुआ, करुणा भी संतुलन साधने करना चाहता था. लेकिन यह बाहर बारी नहीं के रूप में आसान के रूप में में यह लग रहा था. शुरुआत के लिए, उसके माता पिता के युग से अलग था
उसकी. एक नौकरानी के साथ उसकी बेटी को छोड़कर जब वह दूर था के रूप में वह अपने पति के साथ अंधेरी, मुंबई, उनके परिवारों से दूर रह रहा था, काम शुरू करने का मतलब होगा. उसे
एक बाहरी, एक सोचा था कि करुणा के लिए अपील नहीं था के साथ बेटी के प्रारंभिक वर्षों खर्च किया जाएगा. वह उसे एक स्कूल में अध्यापन नौकरी छोड़ दी.
3. एक औरत जो स्वतंत्र होना करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था. उसके जीवन भर के लिए छोड़ दिया और घर पर रहने का फैसला एक कठिन एक था. विडंबना यह है कि यह उसकी माँ है जो उसे करने के लिए आग्रह किया था
नौकरी छोड़ दी और एक पूर्ण समय माँ हो. करुणा के लिए, एक गृहिणी जा रहा है वह पड़ा है मुश्किल नौकरियों के एक है. "मैं खुद के लिए समय नहीं है" करुणा कहते हैं. "मुझे यकीन है कि बनाने के मेरे सभी
व्यक्तिगत कार्य किया जाता है जब अवनि सो रहा है. इससे पहले मैं एक सेट दिनचर्या थी. मेरे पति और मैं 6 हूँ मैं खाना नौकरानी दिन पहले पकाया था फिर गर्मी जाग
और यह दोपहर के भोजन के लिए पैक. तो फिर हम काम करने के लिए बंद सिर करने के लिए उपयोग किया है, और रात में, हम बाहर जाना होगा. , करुणा का कहना है कि मैं और मेरे पति के लिए खुद के लिए समय की एक बहुत कुछ था तो है. "
4. दिनचर्या अब काफी अलग है. करुणा खाना पकाने के लिए ले लिया है. वह जाग काफी जल्दी और बनाता है यकीन है कि उसके सारे काम से पहले बच्चे को किया जाता है. दिन के आराम के द्वारा मक्खियों
दो वर्षीय अवनि की जरूरत के लिए pandering.
स्रोत: सप्ताह, March 13, 2011 (अनुकूलित)
127. करुणा वर्मा पर घबराए हुए है
(1) एक बड़े शहर में एक बेटी को लाने की जिम्मेदारी
(2) उसकी माँ के घर का काम के साथ उसके कैरियर गठबंधन करने की क्षमता
(3) काम की राशि है कि वह माँ बनने के बाद नहीं है
(4) देर काम के घंटे कि उसके पिता के बाद
उत्तर: (2)
128. '... 'सिंक अर्थ में माता पिता के काम
(1) पिता कमाई और माँ बच्चों की देखभाल
(2) माता पिता कंपित कार्यालय समय कर रहे हैं और घर का काम साझा
(3) माता - पिता अपने संसाधनों को एक साथ पूलिंग खर्च की देखभाल करने के लिए
(4) पति और पत्नी अपने मतभेदों डूब घरेलू सद्भाव बनाए रखने
उत्तर: (2)
129. 'करुणा भी संतुलन साधने करना चाहता था.' इस वाक्य में तात्पर्य, शब्द 'संतुलन साधने'
(1) समय कुशलता से ऐसा प्रबंध है कि माता पिता अपने बच्चों के साथ गुणवत्ता समय खर्च कर सकते हैं
(2) समायोजन करने के क्रम में ठीक से काम और अवकाश संतुलन
(3) दोनों पति और पत्नी से जिम्मेदारियों का साझा
(4) एक माँ की क्षमता उसके बच्चे के बाद उसे नौकरी छोड़ने के बिना देखने के लिए
उत्तर: (1)
130. '............ के रूप में वह अपने पति के साथ अंधेरी, मुंबई में उनके परिवारों से दूर रह रहा था, . इस वाक्य में 'उनके परिवारों' को संदर्भित करता है है
(1) अंधेरी, मुंबई में दोस्तों के परिवार
(2) करुणा के माता पिता और ससुराल
(3) करुणा की माँ और पिता के परिवारों
(4) करुणा पति परिवार
उत्तर: (2)
131. करुणा के माता - पिता और उसके पति के माता पिता रहते थे शायद
(1) नहीं बल्कि मुंबई में अंधेरी में
(2) करुणा और उसके पति के साथ
(3) अंधेरी, मुंबई में
(4) किसी दूसरे शहर में
उत्तर: (4)
132. करुणा उसकी नौकरी छोड़ने का फैसला किया है क्योंकि
(1) वह और अधिक समय है चाहता था, खुद को और अपने पति के लिए
(2) वह उसे खाना पकाने के लिए और अधिक ध्यान देना चाहता था
(3) वह उसे शिक्षण नौकरी में रुचि रखते नहीं था
(4) वह उसकी बेटी उसके प्रारंभिक वर्षों के लिए एक नौकरानी के साथ खर्च करने के लिए नहीं करना चाहता था
उत्तर: (4)
133. यह विडंबना ही है कि करुणा की मां ने उसे सलाह देने के लिए उसे नौकरी छोड़ दी और घर पर रहने चाहिए क्योंकि
(1) करुणा माता पिता हमेशा उसे उस घर की सलाह दी थी कैरियर की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण था
(2) करुणा के माँ ने खुद उसे नौकरी नहीं छोड़ने के लिए बच्चों का ख्याल रखना था के रूप में वह महिलाओं की आजादी को प्रोत्साहित
(3) करुणा खुद उसे नौकरी छोड़ने पर उत्सुक था
(4) करुणा माता पिता के जोर देकर कहा था कि घर के कामों में पति और पत्नी के बीच साझा किया जाना चाहिए
उत्तर: (2)
134. बाद करुणा उसे नौकरी छोड़ दी
(1) वह उसकी नौकरानी दूर भेजा के रूप में वह महसूस किया है कि नौकरानी अवनि पर बुरा प्रभाव था
(2) वह खुद के लिए समय नहीं था के रूप में अवनि उसे सब ध्यान और देखभाल की जरूरत
(3) वह खुद के लिए समय की एक बहुत कुछ था और उसके पति के लिए
(4) वह खुद उपयोगी करने के लिए उसे समय खर्च खाना पकाने के साथ कब्जा
उत्तर: (2)
135. "मैं खुद के लिए समय नहीं है" करुणा कहते हैं. यह वाक्य रिपोर्ट भाषण के रूप में लिखा जा सकता है है
(1) करुणा ने कहा कि वह खुद के लिए समय नहीं था
(2) करुणा का कहना है कि वह खुद के लिए समय नहीं था
(3) करुणा का कहना है कि वह खुद के लिए समय नहीं है
(4) करुणा ने कहा कि वह खुद के लिए समय नहीं था
उत्तर: (1)
दिशा: सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करके निम्न सवालों के जवाब है.
136. प्रारंभिक आकलन के भाग के रूप में उपचारात्मक शिक्षण का मतलब
(1) के निदान और संबोधित सीखने में अंतराल
(2) पाठ्यपुस्तकों से परे शिक्षण
(3) माता - पिता द्वारा अतिरिक्त कोचिंग
(4) प्रतिभाशाली छात्रों के लिए शिक्षण
उत्तर:
137. निम्न में से कौन सा एक समावेशी कक्षा के साथ जुड़े मूल्य है?
(1) प्रतियोगिता
(2) ईर्ष्या
(3) सहानुभूति
(4) सहयोग
उत्तर:
138. यांत्रिक अभ्यास का उद्देश्य है
(1) शिक्षार्थियों की भूमिका सीखने की क्षमता को मजबूत
(2) शिक्षार्थियों के बीच भाषा के रचनात्मक इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित
(3) शिक्षार्थियों के प्रवाह में सुधार
(4) शिक्षार्थियों की सटीकता में सुधार
उत्तर:
139. शिक्षार्थियों व्यक्तिगत गतिविधियों जोड़ी काम है, समूह के काम और काम पूरे वर्ग में शामिल हैं इन क्योंकि
(1) शिक्षार्थियों के अवसरों को प्रदान करने के लिए एक कक्षा में आराम
(2) एक भाषा कक्षा में शुरू किस्म का एकमात्र उद्देश्य है
(3) सक्षम पहले से ही काम शिक्षक जिससे उसकी ऊर्जा को संरक्षित करने के लिए और अधिक प्रभावी बनने
(4) शिक्षार्थियों के अवसरों को वहन करने के लिए वास्तविक जीवन बातचीत के लिए एक ध्यान केंद्रित तरीके से भाषा का उपयोग
उत्तर:
140. निम्नलिखित बयानों में से कौन सा सच है?
(1) सभी रचनात्मक कार्यों को मूल्यांकन के लिए होती हैं.
(2) प्रारंभिक करने के लिए प्रभावी हो, मूल्यांकन के बाद ही एक सबक सिखा आयोजित किया जाना चाहिए
(3) जबकि सभी रचनात्मक कार्यों के शिक्षण में सुधार के लिए होती हैं, कुछ भी मूल्यांकन के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
(4) प्रारंभिक आकलन हमें कक्षा के छात्रों के लिए अच्छा है, औसत और गरीब में मदद करता है.
उत्तर:
141. जब युवा शिक्षार्थियों के लिए एक सबक में रुचि खो रहे हैं, शिक्षक चाहिए
(1) एक कहानी बताने के लिए या एक दिलचस्प गतिविधि आचरण
(2) उन्हें पूछने के लिए कुछ समय के लिए चुपचाप बैठ जाओ
(3) उन्हें बाहर जाने के लिए और खेलने की अनुमति
(4) उन्हें पूछने के लिए थोड़ी देर के लिए नींद
उत्तर:
142. बच्चों की मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम, 2009 के अधिकार शिक्षा के उद्देश्य से एक बच्चे के सर्वांगीण विकास 'के रूप में शामिल किया गया है क्योंकि
(1) यह बच्चे के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक पहलुओं पाले
(2) यह सुनिश्चित करता है कि हर बच्चे को एक कार्यबल का एक हिस्सा है
(3) हर बच्चे छह से चौदह वर्ष के बीच तेजी से बढ़ता है
(4) उचित स्वास्थ्य देखभाल आवश्यक है
उत्तर:
143. शिक्षक शिक्षार्थियों के लिए नए शब्द का अर्थ सीधे नहीं देते क्योंकि
(1) शिक्षार्थियों को शब्दों का अर्थ दिया जाना पसंद नहीं है
(2) यह बाहर puzzling सुराग का उपयोग कर के माध्यम से अर्थ की खोज से शिक्षार्थियों को रोकता
(3) शिक्षार्थियों को पहले से ही शब्दों का अर्थ पता
(4) शब्दावली समृद्ध नहीं किया जाएगा
उत्तर:
144. निम्न में से कौन सा गैर - औपचारिक सीखने का एक उदाहरण है?
(1) सीखने के बच्चे अपने माता पिता से पकाने के लिए
(2) बच्चों के मित्रों से एक नया खेल सीख
(3) बच्चे पत्राचार के माध्यम से सबक सीखने
(4) बच्चों के लिए अपनी कला शिक्षक से आकर्षित सीख
उत्तर:
145. समूह परियोजना के काम को विकसित करने में मदद करता है
(1) महत्वाकांक्षा की एक उच्च स्तर को प्राप्त करने
(2) सहयोग, महत्वपूर्ण सोच और समस्या को सुलझाने
(3) पढ़ाई में उत्कृष्टता के लिए शिक्षार्थियों के बीच प्रतियोगिता
(4) युवा शिक्षार्थियों में अच्छी याददाश्त
उत्तर:
146. सवालों का क्या प्रकार बच्चों में सोच कौशल को बढ़ावा देने?
(1) वास्तविक सवालों
(2) प्रश्न विशुद्ध रूप से पढ़ने के पाठ पर आधारित
(3) व्यक्तिगत प्रतिक्रिया सवालों
(4) बंद समाप्त सवाल
उत्तर:
147. 'छात्रों विचार मंथन करने के लिए, उन्हें व्यवस्थित, मसौदा, संपादित करें और अपने काम को संशोधित करने की आवश्यकता है' एक 'प्रक्रिया' है जो दर्शाता है
(1) सुनकर कौशल
(2) बोलते कौशल
(3) पढ़ना कौशल
(4) लेखन कौशल
उत्तर:
148. शिक्षकों शिक्षार्थियों अंग्रेजी में 'निर्माण' अपने ज्ञान में मदद
(1) शिक्षार्थियों कार्य और परियोजनाओं की एक बहुत है कि बहुत अभ्यास करने के लिए नेतृत्व करेंगे दे
(2) हर गलती एक नौसिखिया बनाता है सही है और तत्काल प्रतिक्रिया के रूप में व्याकरण के प्रासंगिक नियम दे
(3) जो शिक्षार्थियों अभ्यास भाषा आइटम यंत्रवत् व्यापक भाषा अभ्यास दे
(4) उन्हें सक्षम करने के लिए अपने पूर्व ज्ञान और नए ज्ञान के बीच के रिश्ते को देखने के लिए
उत्तर:
149. समझ के लिए पढ़ना सबसे अच्छा माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है
(1) शिक्षण शिक्षार्थियों एक उंगली या रेखा के नीचे पेंसिल पढ़ा जा रहा है चलाने के लिए
(2) बच्चों पूछना पाठ को जोर से पढ़ें
(3) मदद शिक्षार्थियों शब्द धीरे बोलो, जबकि पढ़ने
(4) शिक्षार्थियों चुपचाप पढ़ने और समझ सवाल पूछ
उत्तर:
150. एक पाठ्यपुस्तक एक घरेलू दृश्य है जो रसोई में खाना पकाने के पिता से पता चलता है का वर्णन है, काम से घर और उनके बेटे सिलाई आ रही माँ. क्या अवधारणा क्या है अवगत कराया?
(1) लिंगों के बीच श्रम की श्रेणी
(2) कार्य पूजा है
(3) लिंग भेद को हटाना
(4) श्रम की गरिमा
उत्तर:
======================================================================================== The End
valentines day quote
ReplyDeletevalentines quotes
cute valentines day quotes
valentines day quotes for friends
valentines day quote
valentines quotes