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Wednesday, October 19, 2011

भाग द्वितीय गणित

दिशा: सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करके निम्न सवालों के जवाब है.

31.
जबकि भिन्न है जो numerators एक ही जैसे हैं शिक्षण तुलना 3 / 5 और 3 / 7 रोहित की प्रतिक्रिया "था के बाद से numerators वही कर रहे हैं और 7 के बाद से 5 से बड़ा है,

3 / 7
इसलिए 3 / 5 की तुलना में बड़ा है. "

यह पता चलता है कि

(1)
रोहित बराबर भागों की अवधारणा नहीं पता है

(2)
रोहित अच्छी तरह से अभ्यास नहीं है

(3)
रोहित भिन्न की भयावहता नहीं समझती

(4)
रोहित मीटर और विभाजक की अवधारणा नहीं पता है

उत्तर: (1)


32.
निम्नलिखित matchstick पैटर्न की जांच:

यदि पैटर्न जारी है, कितने matchsticks 15 वें चरण में की जरूरत है?

(1) 61

62 (2)

105 (3)

65 (4)

उत्तर: (2)


33.
भिन्नों की अवधारणा का परिचय करने के लिए, एक शिक्षक के साथ शुरू कर सकते हैं

(1)
एक / b जहां ≠ 0 के रूप में लेखन भिन्न

(2)
उनके आसपास चीजों की भिन्नात्मक भागों की पहचान

(3)
की पहचान numerators और denominators के विभिन्न भागों की

(4)
एक नंबर लाइन पर भिन्न खोजने

उत्तर: (2)


34. 3 /
एक 'इकाई' के 4 है. 1 आधा क्या होगा?

1.

2.

3.

4.

उत्तर: (4)


35. 49532
संख्या निकटतम हजार बंद गोल है

(1) 41,000

५०००० (2)

(3)
४९०००

+
४९,५०० (4)

उत्तर: (2)


36.
बाद में, जो सबसे बड़ी संख्या है?

(1) [2 (2 +2)] 2

2 (2) (+2 +2 2)

2 (3) (4)

(4) (2 2 × 2 × 2)

उत्तर: (1)


37. "
कक्षा में बच्चे के माहौल में चीजें हैं जो रोल और स्लाइड मदद बच्चों को उनके आकार पर देखने के लिए और देखो कि कैसे कुछ बातें रोल और दूसरों स्लाइड पर चर्चा प्रारंभ"

स्रोत: गणित जादू द्वितीय, एनसीईआरटी

कक्षा द्वितीय के एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक में इस तरह सुझाव दिया गया है मदद करने के लिए एक शिक्षक समझते हैं कि

(1)
प्रदर्शन छात्रों की मदद के साथ पूरक अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने के विचार - विमर्श

(2)
विचार विमर्श कक्षा में एकाधिक दृष्टिकोण लाने

(3)
चर्चा गणित कक्षा के लिए सबसे अच्छी रणनीति है

(4)
के लिए शिक्षकों को उनके आसपास बातें बच्चों का ध्यान आकर्षित करने के लिए यह जरूरी है

उत्तर: (1)


38.
एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक में चतुर्थ श्रेणी के गणित के अध्याय 38 की तरह खिताब है. विक्रेता रद्दी "," भोपाल ट्रिप "," जिस तरह से विश्व लगता ".

इस बदलाव के लिए किया गया है

(1)
यह रोजमर्रा की जिंदगी से संबंधित द्वारा यह दिलचस्प

(2)
कबाड़ बेचने और यात्रा के बारे में पता

(3)
छात्रों चुनौती अध्यायों में गणितीय सामग्री लगता है

(4)
बनाने के लिए उन्हें अलग समझते हैं

उत्तर: (1)


39.
कुछ आम का वजन 2 किलो 600 ग्राम और है कि कुछ सेब की 1 किलो 450 जी आम का वजन द्वारा सेब की तुलना में अधिक से अधिक है

(1) 1
किलो ग्राम 200

(2) 150
ग्राम

(3) 4
किलो ग्राम 50

(4) 1
किलो 150 ग्राम

उत्तर: (4)


40.
गणित करने की एक रणनीति के रूप में "समस्या को सुलझाने" शामिल

(1)
गतिविधि आधारित दृष्टिकोण

(2)
अनुमान

(3)
व्यापक अभ्यास

(4)
सुराग का उपयोग करने के लिए एक समाधान पर पहुंचने

उत्तर: (1)


41.
अनुक्रम निम्नलिखित कार्यों के रूप में वे लिया होगा, जबकि. प्राथमिक कक्षाओं के पार और आकार और स्थान की समझ विकसित:

a.
अपने पक्षों और कोनों को देख द्वारा 2-D आकार के गुणों से मेल खाता है है

. Intuitively 2-D आकृतियाँ के गुणों का वर्णन करता

सी. सॉर्ट करता है 2-D आकृतियाँ

मृ उनके पक्षों के कोनों, और विकर्णों की गिनती द्वारा विभिन्न 2-D आकार का वर्णन

(1),
, ,

(2)
, एक, ,

(3)
, , एक,

(4)
, , ,

उत्तर: (2)


42.
यदि एक ऑपरेटर के रूप में परिभाषित किया गया है

4 +5 +6 4 = 3

4 5 = +7 +8 +6 5

6 4 = 6 7 8 9

8
क्या पता करने के लिए बराबर हो जाएगा?

8n (1) + 36

(2) + n 36

(3) + n 28

8n (4) + 28

उत्तर: (2)


43.
एक शिक्षक कक्षा में पूछा 1 / 8 का प्रतिनिधित्व कौन सा निम्नलिखित के बीच एक गलत प्रतिनिधित्व है.?

(1)

(2)

(3)

(4)

उत्तर:

44.
गणित में एक नैदानिक ​​परीक्षण का उद्देश्य है

(1)
प्रगति रिपोर्ट को भरने के लिए

(2)
अंत तक परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र योजना के लिए

(3)
बच्चों की समझ में अंतराल पता करने के लिए

(4)
प्रतिक्रिया माता पिता को देने के लिए

उत्तर: (3)


45. 407928
के रूप में पढ़ा है

(1)
चालीस हजार नौ सौ अट्ठाईस

(2)
चार सात हजार नौ सौ अट्ठाईस लाख

चार (3) लाख सत्तर नौ आठ बीस हजार

चालीस (4) हजार सात नौ सौ अट्ठाईस

उत्तर: (2)


46.
एक आयत की लंबाई 'l' और उसकी चौड़ाई उसकी लम्बाई का आधा है. आयत की परिधि क्या हो सकता है अगर लंबाई चौड़ाई एक ही रखने दोगुनी है?

(1) 6L

(2) 3L

(3) 4L

5L (4)

उत्तर: (4)


47.
कौन सा एक हेक्सागोनल पिरामिड के लिए सच है?

(1)
यह दो हेक्सागोनल चेहरे और छह आयताकार चेहरे

(2)
यह छह हेक्सागोनल छह आयताकार चेहरे के द्वारा शामिल हो गए चेहरे

(3)
यह छह चेहरे है और प्रत्येक चेहरा एक षट्भुज

(4)
यह एक बिंदु पर एक छह त्रिकोणीय चेहरे बैठक के साथ हेक्सागोनल आधार है

उत्तर: (4)


48.
कितने 4 अंकों की संख्या, वहाँ में हिंदू - अरबी सिस्टम संख्यान हैं?

(1) 9999

(2) 9000

99 (3)

+
,९९९ (4)

उत्तर: (2)


49.
विकास 56 छात्रों के एक वर्ग के लिए गणित सिखाता है. उनका मानना ​​है कि एक परीक्षण प्रभावी है अगर तुरंत प्रतिक्रिया दी है. वह 10 की एक छोटी कक्षा परीक्षण किया

निशान. प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया दे के सर्वोत्तम संभव तरीका क्या है?

(1)
वह तरीके जिसमें वे अपने समाधान मिल गया है और जो प्रभावी रणनीति है सही जवाब पर पहुंचने पर एक पूरे वर्ग चर्चा कर सकते हैं

(2)
यादृच्छिक पर किसी भी कॉपी उठाओ और बाद बोर्ड पर नकल में विधि पर चर्चा

(3)
वह दे सकते हैं छात्रों के एक दूसरे के जवाब की जांच

(4)
वह बोर्ड पर प्रत्येक समस्या के समाधान की व्याख्या और छात्रों को पूछने के लिए अपने दम पर उनके जवाब की जांच कर सकते हैं

उत्तर:


50.
जब 'आकृतियों' शिक्षण, एक शिक्षक के रूप में ऐतिहासिक स्थानों में से एक एक यात्रा की योजना कर सकते हैं

(1)
क्षेत्र यात्राएं सीबीएसई द्वारा सिफारिश की गई है, तो वे एक चाहिए रहे हैं

(2)
आकार किसी भी वास्तुकला और ऐसी यात्राओं का एक अभिन्न अंग रहे हैं विषयों में कनेक्शन को प्रोत्साहित

(3)
वह समय में अच्छी तरह से पाठ्यक्रम का सबसे पूरा कर लिया है और अवकाश प्रदान करने की जरूरत

(4)
यह दिनचर्या गणित वर्ग से एक अच्छा तोड़ और एक संवादपरक मारता में सुधार करने का अवसर होगा

उत्तर: (2)


51.
एक पासा में, विपरीत पर संख्या 7 से जोड़ने का सामना कर रहा है. कौन सा निम्नलिखित के बीच एक पासा में गुना होगा?

(1)

(2)

(3)

(4)

उत्तर: (3)


52.
क्षेत्र की अवधारणा लागू करने के लिए, एक शिक्षक के साथ शुरू कर सकते हैं

(1)
इकाई वर्ग गिनती की मदद के साथ आंकड़ों के क्षेत्र की गणना

(2)
अलग अलग आकार के आंकड़े के क्षेत्र को खोजने के लिए सूत्रों का समझा

(3)
हथेली, पत्ती, पेंसिल, नोटबुक, आदि जैसे विभिन्न वस्तुओं की मदद के साथ किसी भी आंकड़ा क्षेत्र की तुलना

(4)
एक आयत की लंबाई और चौड़ाई खोजने और एक आयत के क्षेत्र के लिए सूत्र (यानी लम्बाई x चौड़ाई) का उपयोग करके एक आयत के क्षेत्र की गणना

उत्तर: (3)


53.
जब शब्द की समस्याओं के साथ सामना किया, राजन आम तौर पर पूछते हैं,''मैं जोड़ने या घटाना चाहिए? " "मैं गुणा या विभाजित?". इस तरह के सवालों का सुझाव

(1)
राजन संख्या संचालन की समझ का अभाव

(2)
राजन जोड़ सकते हैं और नहीं बढ़ सकता है

(3)
राजन वर्ग परेशान अवसर चाहता है

(4)
राजन भाषा समझने में समस्या है

उत्तर:


54.
लम्बाई 8 सेमी और 6 सेमी की एक विषमकोण विकर्णों है. इसकी परिधि का पता लगाएं.

(1) 24
सेमी

(2) 28
सेमी

(3) 18
सेमी

(4) 20
सेमी

उत्तर: (4)


55.
निम्न तालिका को देखो:

स्टेशन बस 1 2 बस
तीन बस
नई दिल्ली
19:15
प्रस्थान 12:30 16:45
फरीदाबाद

आगमन

प्रस्थान


20:22

20:37


13:25

13:35


19:10

19:22
मथुरा आगमन 18:10 00:40 21:55

कौन सी बस नई दिल्ली से मथुरा तक पहुँचने के लिए कम से कम समय लगता है?

(1) 3
बस

(2)
दोनों बस 2 और 3 बस बराबर समय लेने

(3)
बस एक

(4)
बस 2

उत्तर: (3)


56.
जब भिन्न के अलावा शिक्षण, एक शिक्षक निम्नलिखित त्रुटि के पार आए: 1 / 2 + 1 / 3 = 2 / 5 क्या सुधारात्मक कार्रवाई शिक्षक ऐसी स्थिति में ले जा सकते हैं?

(1)
बच्चे के प्रत्येक अंश की भयावहता को समझने के लिए मदद

(2)
बच्चे LCM की अवधारणा को समझने के लिए मदद

(3)
बच्चे से पूछो के रूप में के रूप में वह कर सकते हैं बहुत अभ्यास

(4)
कोई हस्तक्षेप की जरूरत है क्योंकि वह समझ जाएगा के रूप में वह बढ़ता

उत्तर: (2)


57.
निम्नलिखित कार्यों के रूप में वे ले रहे हैं जबकि माप की अवधारणा विकसित अनुक्रम:

a.
शिक्षार्थियों मानक इकाइयों का उपयोग करने के लिए लंबाई को मापने.

. शिक्षार्थियों गैर मानक इकाइयों का उपयोग करने के लिए लंबाई को मापने.

सी. शिक्षार्थियों सत्यापित सरल अवलोकन वस्तुओं का उपयोग

मृ शिक्षार्थियों मीट्रिक इकाइयों के बीच संबंधों को समझते हैं.

(1)
, , एक,

(2)
, एक, ,

(3)
, , ,

(4)
, एक, ,

उत्तर: (1)


58.
एनसीएफ (2005) मानता है कि गणित 'सोच और तर्क का एक निश्चित तरीका शामिल है. नीचे दिए गए बयान से एक है जो उपरोक्त सिद्धांत को प्रतिबिंबित नहीं करता लेने:

(1)
विधि है जिसके द्वारा यह सिखाया जाता है

(2)
देते छात्रों सूत्रों सेट संख्यात्मक प्रश्नों को हल

(3)
लिखा है जिस तरह से सामग्री की पाठ्यपुस्तकों में प्रस्तुत

(4)
की गतिविधियों और अभ्यास वर्ग के लिए चुना

उत्तर: (2)


59 "
इन दिनों कीमतें बढ़ रही शुरू कर दिया है." कौन सा निम्नलिखित रेखांकन के बीच इस स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है?

(1)

(2)

(3)

(4)

उत्तर: (1)


60.
एक "अच्छा" गणितज्ञ एक होना करने के लिए सक्षम होना चाहिए

(1)
को समझते हैं, लागू करते हैं और अवधारणाओं भर में कनेक्शन बनाने के लिए

(2)
मास्टर सवालों का जवाब देने की तकनीक

(3)
के सूत्रों के सबसे याद

(4)
कोई समय में समस्या का समाधान

उत्तर: (1)

End

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